NTPC LARA MEIN JOB KAISE PAYE, CAPACITY, ADDRESS, RAILWAY STATION, NEAR AIRPORT, WATER RESOURCES: एन. टी. पी. सी. लारा की पूरी जानकारी

Table of Contents

Ntpc Lara Super Thermal Power Ke Bare me (एनटीपीसी लारा के बारे में जानकारी):

एनटीपीसी लारा एक थर्मल पावर विद्युत उत्पादन प्लांट है ,जो इंडिया छत्तीसगढ़ में रायगढ़ जिले ग्राम – छपोरा के पास स्थित है ,जिसके 2 चरण है पहले चरण की स्थापना हो गई है जो 2019 और 2020 से वर्तमान में चालित है। वैसे तो दोनो स्टेज को मिलाके 4000 मेगावाट क्षमता है जिसकी 5 इकाई है ,अभी वर्तमान में स्टेज 1 में 2 यूनिट है जिसकी क्षमता 800-800मेगावाट है,और हम आपको ये बताना चाहेंगे की दूसरे चरण के लिए 2×800 के लिए एनटीपीसी प्रोजेक्ट द्वारा मंजूरी दे दी गई है जो 2024 से कंस्ट्रक्शन वर्क चालू हो गया है।

Ntpc Lara ki Capacity (एनटीपीसी लारा की क्षमता):

वर्तमान में लारा एनटीपीसी स्टेज 1 की कैपेसिटी 2×800 है,जिसकी सुरवात 2019 और 2020 से विद्युत उत्पादन चालू हो गई है,

स्टेज 2 के लिए एनटीपीसी प्रोजेक्ट द्वारा 2×800के लिए भी मंजूरी दे दी गई है जो 2024 से कंस्ट्रक्शन वर्क चालू हो गया है,

यह पे काम करने वाले एम्प्लॉई गवर्मेंट और कॉन्स्ट्रकक्चुअल वर्कर काम कर रहे है ।

Ntpc Lara Loaction(एनटीपीसी लारा का लोकेशन):

एनटीपीसी लारा एक थर्मल पावर प्रोजेक्ट  है जिसके माध्यम से विद्युत उत्पादन किया जाता है वर्तमान में स्टेज वन में दो यूनिट है जो 800 मेगा वाट पर रनिंग है

एनटीपीसी लारा का लोकेशन छत्तीसगढ़ के जिला रायगढ़ ग्राम छपोरा के पास स्थित है, जिला रायगढ़ से इसकी दूरी लगभग 20 किलोमीटर है, इसके नजदीकी थाना पुसौर है।

Ntpc Super Thermal Power Station(एनटीपीसी लारा सुपर थर्मल पावर स्टेशन):

एनटीपीसी लारा एक थर्मल पावर विद्युत उत्पादन प्लांट है ,जो इंडिया छत्तीसगढ़ में रायगढ़ जिले ग्राम – छपोरा के पास स्थित है ,जिसके 2 चरण है पहले चरण की स्थापना हो गई है जो 2019 और 2020 से वर्तमान में चालित है। वैसे तो दोनो स्टेज को मिलाके 4000 मेगावाट क्षमता है जिसकी 5 इकाई है ,अभी वर्तमान में स्टेज 1 में 2 यूनिट है जिसकी क्षमता 800-800मेगावाट है,और हम आपको ये बताना चाहेंगे की दूसरे चरण के लिए 2×800 के लिए एनटीपीसी प्रोजेक्ट द्वारा मंजूरी दे दी गई है जो 2024 से कंस्ट्रक्शन वर्क चालू हो गया है।

चरण वन का कुल हैंडलिंग प्लांट की कमिश्निंग एवं कॉल बकरी का उद्घाटन श्री सुभाष चंद्र पांडे माननीय निदेशक परियोजनाएं के कारकों द्वारा दिनांक 23 अगस्त 2017 को संपन्न हुआ।

Ntpc Lara Najdiki Railway Stations (एनटीपीसी लारा के नजदीकी रेलवे स्टेशन ):

एनटीपीसी लारा पश्चिम दिशा की ओर रायगढ़ में नजदीकी रेलवे स्टेशन है जिसकी दूरी लगभग 20 किलोमीटर होगी।

एनटीपीसी लारा से पूर्व दिशा की और राउरकेला स्टेशन है जो उड़ीसा में आती है जिसकी दूरी लगभग 25 किलोमीटर होगा।

रायगढ़ रेलवे स्टेशन से आपको सारे सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन एवं जनरल ट्रेन मिल जाएंगे।

Ntpc Lara se najdiki airport(एनटीपीसी लारा नजदीकी एयरपोर्ट ):

1.एनटीपीसी लारा से नजदीकी एयरपोर्ट झारसुगुड़ा है जिसकी दूरी 80 किलोमीटर है झारसुगुड़ा उड़ीसा में स्थित है झारसुगुड़ा एयरपोर्ट में आपको एयरलाइन एयरलाइंस से चलने वाले सारे एयरप्लेन मिल जाएंगे।

2. एनटीपीसी लारा से झारसुगुड़ा के अतिरिक्त नजदीकी एयरपोर्ट रायपुर में है जहां से आपको एयरलाइन के सारे एयरप्लेन चलने को मिल जाएंगे जिसका डिस्टेंस लगभग 200 किलोमीटर है अपने 200 किलोमीटर की दूरी को ट्रेन के माध्यम से भी जा सकते हैं और बस के माध्यम से भी जा सकते हैं आपको ट्रेन रायगढ़ से मिल जाएगा और बस भी रायगढ़ से मिल जाएगा।

Ntpc Lara Thermal Power se vidhyut kaise banata hai(थर्मल पावर से विधुत कैसे बनाया जाता है ):

थर्मल प्लांट में बिजली कैसे बनती है?
थर्मल पावर प्लांट मे कोयला, तेल और गैस जैसे जीवाश्म ईंधन को जलाकर बिजली पैदा की जाती है। जलते हुए ईंधन से पैदा होने वाली गर्मी का इस्तेमाल करके भाप बनाने में किया जाता है, जो फिर बिजली पैदा करने के लिए टर्बाइन को चलाती है। और भाप को ठंडा करके वापस पानी में संघनित किया जाता है, जिसका इस्तेमाल इस प्रक्रिया में दोबारा किया जाता है।

Ntpc Lara ke najdik Thermal पावर plant(एनटीपीसी लारा के नजदीक और सुपर थर्मल पावर प्लांट ):

Ntpc लारा के आस पास मे उपस्थित थर्मल पावर प्लांट

JSPL Raigarh(Jindal Group)

Jpl Tamnar

Dspl Dongamahua

Salasar Plant

DB Power

RKM powergen

Ntpc Lara ka Coal Mines(एनटीपीसी लारा कोल माइंस ):

वैसे तो एनटीपीसी लारा का कॉल माइंस तलाई पाली है बाकी डिफरेंट डिफरेंट टाइप के coal  के लिए दूसरे साइड से भी कॉल पोर्ट करती है और यह कॉल ट्रैक के माध्यम से और ट्रेन के माध्यम से एनटीपीसी लारा में लाया जाता है

और इस कॉल को ट्रैक हॉपर, वैगन टिप्पलर के माध्यम से अनलोडिंग कराया जाता है।

Ntpc Lara ka Ash Dyke (एनटीपीसी लारा का ऐश डेक कहा है):

Coal  जलने के बाद ऐश बन जाती है और ऐश को एक जगह में डेक किया जाता है यह एनटीपीसी लारा के पास में ही Vill-झिलकिटार में है जो रायगढ़ जिले में ही आता है। और यहा पे ही ऐश को इकट्ठा किया जाता है, इस राख का उपयोग ईंट बनाने में और कई तरह के उपयोग ले ला सकते हैं। यह वेस्ट मेटराइयल होता है पावर प्लांट का ।

Ntpc Lara ka Pani Ka Source Kaha hai(एनटीपीसी लारा का पानी का सोर्स कहा है):

किसी भी थर्मल प्लांट को चलाने के लिए भरपूर पानी की आवश्यकता होती है , उस पानी का उपयोग भाप बनाने में किया जाता है,

लारा एनटीपीसी का श्रोत सराडिही है ,एनटीपीसी से इसकी दूरी लगभग 35 km है।

यही से पानी को लाया जाता है।

Ntpc Lara me job kaise paye(एनटीपीसी लारा में जॉब कैसे पाए):

Ntpc lara में जॉब 2 खंड में बाटा गया है

1. गवरमेंट

2.कांट्रेक्टर (संविदा)

1.गवर्मेनेट जॉब के लिए एनटीपीसी के आधिकारिक साइड पे वैकेंसी निकलती रहती है आप इसका एग्जाम देके  जॉब प्राप्त कर सकते हैंl

इसमें कई विभाग होते है

इलेक्ट्रिकल विभाग-इलेक्ट्रिकल  से संबंधित कार्य के लिए इलेक्ट्रिकल इंजीनियर की आवश्यकता होती है हेल्पर की आवश्यकता होती है तो इसके लिए आपको इलेक्ट्रिकल इंजीनियर की डिग्री डिप्लोमा या ITI की पढ़ाई की आवश्यकता है।आप संबंधित वैकेंसी पे अप्लाई करके जॉब प्राप्त कर सकते है

मैकेनिकल विभाग-मैकेनिकल  से संबंधित कार्य के लिए मैकेनिकल इंजीनियर की आवश्यकता होती है हेल्पर की आवश्यकता होती है तो इसके लिए आपको मैकेनिकल इंजीनियर की डिग्री डिप्लोमा या ITI की पढ़ाई की आवश्यकता है।आप संबंधित वैकेंसी पे अप्लाई करके जॉब प्राप्त कर सकते है

C&I विभाग -सी& आई से संबंधित कार्य के लिए कंप्यूटर इंजीनियर की आवश्यकता होती है हेल्पर की आवश्यकता होती है तो इसके लिए आपको कंप्यूटर इंजीनियर की डिग्री डिप्लोमा या ITI की पढ़ाई की आवश्यकता है।आप संबंधित वैकेंसी पे अप्लाई करके जॉब प्राप्त कर सकते है।

Civil -विभाग -civil कंस्ट्रक्शन से संबंधित कार्य के लिए  सिविल इंजीनियर की आवश्यकता होती है हेल्पर की आवश्यकता होती है तो इसके लिए आपको civil इंजीनियर की डिग्री डिप्लोमा या ITI की पढ़ाई की आवश्यकता है।आप संबंधित वैकेंसी पे अप्लाई करके जॉब प्राप्त कर सकते है।

आदि.

2.प्राइवेट सविदा जॉब – Ntpc मे आप प्राइवेट जॉब भी पा सकते है कांट्रेक्चुअल कॉन्टैक्टर के अंदर बहुत सारे जॉब वैकेंसी निकालते रहते हैं यहां जॉब डिग्री बेसिस पर भी हो सकती हैं और डिप्लोमा बेसिस पर भी हो सकती हैं हाउसकीपिंग वर्किंग के लिए जो पढ़े लिखे नहीं होते हैं उनके लिए भी जॉब होती है।

12वीं पास के लिए जॉब

ग्रेजुएशन के लिए जॉब

पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए जॉब

डिप्लोमा बेसिस जॉब

हाउसकीपिंग के लिए बिना पढ़े लिखें के लिए जॉब होती है।

Ntpc Lara Hospital (एनटीपीसी लारा हॉस्पिटल):

एनटीपीसी लारा हॉस्पिटल एनटीपीसी के टाउनशिप मैं ही है इस टाउनशिप को मैत्री नगर भी बोला जाता है यह पावर प्लांट से लगभग 1 किलोमीटर की दूरी में मैत्री नगर में टाउनशिप के अंदर ही है यह एक प्राथमिक उपचार का केंद्र अभी बना हुआ है पावर प्लांट के अंदर कोई भी दुर्घटना में चोट लगे वर्कर का प्राथमिक उपचार यहीं पर होता है।

Ntpc lara ka Pin Code( एनटीपीसी लारा का पिन कोड):

एनटीपीसी लारा का पिन कोड थाना पुसौर का पिन कोड है यह पिन कोड 496 440 है।

Ntpc Lara ka Thana( एनटीपीसी लारा का थाना):

एनटीपीसी लारा का थाना पुसौर है जो एनटीपीसी थर्मल पावर प्लांट से लगभग 10 किलोमीटर की दूरी पर उपस्थित है।

Ntpc Lara ka School( एनटीपीसी लारा का स्कूल):

एनटीपीसी लद्दाख में स्कूल एनटीपीसी के टाउनशिप के अंदर है इस स्कूल को गुरुकुल के नाम से भी जाना जाता है इस स्कूल में इंग्लिश मीडियम में पढ़ाई होती है।

Ntpc Lara Job vacancy( एनटीपीसी लारा जॉब वैकेंसी ):

एनटीपीसी भारत में जॉब वेकेंसी आधिकारिक वेबसाइट एनटीपीसी ग्रुप के द्वारा डाला जाता है

और प्राइवेट जॉब एवं संविदा के जॉब के लिए ठेकेदार बेस पर डिफरेंट डिफरेंट फील्ड के लिए डिफरेंट डिफरेंट जॉब रिक्वायरमेंट निकलता रहता है आप आप इसकी जानकारी जन सूचना केंद्र के माध्यम से भी ले सकते हैं। या  अपना रिज्यूम यहां पर आकर जमा कर सकते हैं।

Ntpc Lara Stage 2( एनटीपीसी लारा स्टेज 2):

एनटीपीसी लारा स्टेटस का शिलान्यास हो चुका है इस स्टेज में दो यूनिट बना रहे हैं जो 800-800 मेगावाट पर काम करेंगे,इस यूनिट का कंस्ट्रक्शन वर्क चालू हो गया है इस स्टेज पर आपको पहुंचने के लिए स्टेज 1 के में गेट के द्वारा ही आप यहां जा सकते हैं स्टेज वन और सिस्टर 2 का कैंपस एक ही है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top